ये तरीके आजमाएंगे तो बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, आप रहेंगे हेल्‍दी अगर आप खुद को हेल्‍दी और बीमारियों से दूर रहना चाहती हैं तो यह नुस्‍खे 1 बार जरूर आजमाकर देखें।

हेल्‍दी आदतों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का मतलब है कि आपके बीमार होने की संभावना कम है, चाहे वह डायबिटीज, हार्ट रोग या यहां तक कि कैंसर भी हो।

मीड मील आपके ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने और अगले भोजन में अधिक खाने से बचाने के लिए आवश्यक है। आप इस समय अंकुरित मूंग, नारियल, नट्स, दही खाएं।

घास पर चलना या बाहर मील लेना। यह आपको अपने आस-पास से जुड़ने में मदद करता है और आप अपने भोजन पर अधिक ध्यान देते हैं। नंगे पैर चलने से सूजन और आंखों की रोशनी में सुधार भी होता है।

हरी सब्जियों का जूस पीने से फाइबर का सेवन बढ़ता है, जो ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। विटामिन K, जो हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है.

शुद्ध घी को दाल, रोटी और चावल में मिलाकर खाने से आंत चिकना होता है और कब्ज से राहत मिलती है। घर का बना खाना आपको सभी पांच इंद्रियों का एक बार में उपयोग करने की अनुमति देता है, जो बहुत फायदेमंद है।

प्राकृतिक चीनी को रिफाइंड चीनी से बदलने से कमर के आसपास का फैट नियंत्रित रहता है और पीसीओ और आईबीएस जैसे सूजन संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं।

1 चम्मच या 1 ग्राम नमक हर दिन नहीं खाना चाहिए। जब आप भोजन तैयार करते हैं, सोया सॉस जैसे उच्च-सोडियम मसालों (जैसे स्नैक्स) से बचें और कम नमक डालें।

दिन में 8 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें। आपका शरीर 80% पानी से बना है, इसलिए यह कब्‍ज को दूर करने, त्वचा को स्वस्थ रखने और इम्यूनिटी बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

इम्यून सिस्टम और नींद बहुत संबंधित हैं। 7 से 9 घंटे की नींद आपके शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाती है। आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद बहुत महत्वपूर्ण है।

लंबे समय तक धूप में रहने से त्वचा कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक धूप में रहने से बचें और बाहर जाते समय लंबी बाजू के कपड़ों और सनस्क्रीन लगाकर खुद को सूरज की किरणों से बचाएं।

इंफेक्‍शन के फैलने को रोकने का एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है बार-बार साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल बेस सैनिटाइज़र का उपयोग करना।