सालों से लगा चश्मा महीने भर में उतर जाएगा; इन चीजों को खाने में शामिल करने से आपकी आख़ की रौशनी तेज हो जाएगी।

आजकल लोग मोबाइल, टीवी और लैपटॉप पर अधिक समय बिताते हैं, जो हमारी आंखों को खराब करते हैं। आंखों की रोशनी भी इससे प्रभावित होती है।

आँखों की देखभाल करे 

आंखों की नजर कमजोर होने पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे आंखों से पानी आना, दर्द, जलन, कम दिखना, आंखों पर बहुत जोर लगाना, सिरदर्द आप भी इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं ।

आँखों की जाच कराये  

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना आपका लक्ष्य हो सकता है। आपकी आंखों की रोशनी इन चीजों से naturally बढ़ती है। 

खाए ये चीज़े

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए. वहीं शाम के समय शकरकंद खानी चाहिए. इन दोनों चीजों का सेवन आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है.  

बादाम और शकरकंद

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप संतरे और गाजर के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. खाने के बाद या फिर किसी भी समय 1 संतरे और गाजर का सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद  कर सकता है.  

संतरे और गाजर का जूस

मेथी का सेवन या फिर सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करना भी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए आप रात को मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.  

मेथी का सेवन 

पालक कई ऐसे गुणों से भरपूर होती है जो हमारे पूरे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है. इसमें आयरन, जिंक, विटामिन ए और ई पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

पालक

(Disclaimer: यह सामग्री, सलाह के साथ, केवल आम जानकारी देती है। यह किसी भी तरह से वैकल्पिक चिकित्सा राय नहीं है। wethreenews इस जानकारी पर ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)