संतरा में विटामिन-सी मिलता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करता है। यह कई बीमारियों से बचाता है। यह वायरल संक्रमण से बचाता है। चलिए जानते हैं संतरे खाने के फायदे।

इसमें विटामीन-सी, आयोडीन, सोडियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं और बीमारी से बचाते हैं।

कोलेस्ट्रॉल घटाएं संतरे में पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। शरीर में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल यह घुलनशील फाइबर नियंत्रित करता है।

हृदय के लिए फायदेमंद संतरे में पोटैशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं। दिल की शांति चाहते हैं तो नियमित रूप से संतरे खा सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर मैग्नीशियम संतरे में हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। हाइपरब्लडप्रेशर वाले लोग संतरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

वजन कम  संतरा  फाइबर से भरपूर है। जो वजन घटाने में मदद करता है। फाइबरयुक्त भोजन आपके पेट को अधिक समय तक भर देता है, इसलिए आप अधिक खाने से बचते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद संतरे में बीटा-कैरोटीन आंखों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट सामग्री से भरपूर है, जो आंखों को स्वस्थ रखने में सहायक हैं।