बदलते मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इन चीजों का करें सेवन, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

Winter Health Tips: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने वाले फूड्स खाने चाहिए। जिससे ना सिर्फ ठंड कम लगती है, बल्कि सर्दी-जुकाम जैसी कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है।

आइए जानते हैं बदलते मौसम में स्वस्थ रहने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

NCBI पर प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, खांसी और सर्दी की सबसे प्रभावी जड़ी-बूटी होने के अलावा अदरक रक्त प्रवाह को बढ़ाकर शरीर को गर्म करने के लिए एक कारगर उपाय है।

अदरक

हेल्थलाइन के मुताबिक, सब्जियों से युक्त और दालों, अनाज या किसी अन्य सेमी-फ्लूइड से बने सूप सर्दियों के दौरान ठंड को भगाने का बेहतरीन उपाय है।

गर्म सूप

ड्राई फ्रूट्स और नट्स पोषक तत्वों से भरपूर माने जाते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। वैसे तो इनका सेवन किसी भी मौसम में कर सकते हैं, लेकिन सर्दियों में ये ज्यादा फायदे देते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाएं

यह हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्वीटनर है। आयरन से भरपूर गुड़ा पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और शरीर की गर्मी को बरकरार रखता है।

गुड़

मौसमी फल और सब्जियां खाएं

बदलते मौसम में मौसमी फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें, ताकि शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे। इस मौसम में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

हल्दी वाला दूध पीएं

बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे बेहतर उपाय है हल्दी वाले दूध का सेवन।दरअसल, हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर आपको बीमार होने से बचा सकते हैं।