10 तरह का नाश्ता जो डायबिटीज के मरीज़ों के लिए है वरदान

2015 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि भारत में 70 मिलियन लोग मधुमेह से पीड़ित थे। ये आंकड़ा हर साल तेजी से बढ़ रहा है। ऐसा ही रहा तो 2030 में संख्या 98 मिलियन को पार कर जाएगी।

यह बीमारी जेनेटिक है, लेकिन लाइफस्टाइल से होती है। जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की आवाजाही कम होती है, तो खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ता है। इस समस्या को डायबिटीज कहा जाता है।  

डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी है. ऐसा ही है एक नाश्ता है बेसन चीला. बेसन और दूसरी सब्जियों के साथ तैयार किए जा सकने वाले इस नाश्ते में तेल और नमक हल्का ही डालें. 

मल्टीग्रेन इडली- भाप में पकी इडली घर पर ही बनाई जा सकती है, जिसमें तेल की जरूरत नहीं. इसमें डायबिटीज में फायदा देने वाले ग्रेन्स जैसे ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं का आटा लिया जा सकता है. 

पनीर पराठा- अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार पनीर डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट है. ये फैट-फ्री भी लिया जा सकता है. इसे मल्टीग्रेन सैंडविच या पराठे में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

मेथी पराठा- सर्दियों में मेथी भाजी या फिर दूसरे मौसमों में कसूरी मेथी से भी ये पराठा बना सकते हैं जो खाने में लजीज और डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी हेल्दी नाश्ता है. इससे खून में शुगर लेवल घटता है. 

हार्ड बॉइल्ड अंडा और मल्टीग्रेन ब्रेड- हार्ड बॉइल्ड अंडा हाई प्रोटीन होता है और ये ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाए बिना शरीर में ग्लूकोज के अवशोषण को कम करता है. 

टमाटर ओट ऑमलेट- अंडे के ऑमलेट में थोड़ा स्वाद और सेहत का तड़का लगा सकते हैं. यह एक हाई प्रोटीन और low glycemic index वाला होता है. 

अंकुरित अनाज- ये प्रोटीन और पोषण से भरपूर होते हैं. इसमें डायबिटीज में फायदा करने वाली चीजें जैसे खीरा, टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च लेकर ऊपर से हल्का सा नींबू निचोड़ें. 

ओट्स मेथी खाखरा और साल्सा- ये उनके लिए है जो एकदम ताजा लेकिन स्वादिष्ट नाश्ता करने पर यकीन रखते हैं. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए सही है.